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Asst. Professor

Blog image MR. S M M KAZMI Shared publicly - May 8 2020 1:23PM

संचार के बुनियादी महत्वपूर्ण साधनों पर विस्तार से चर्चा करें। MA RD sem 2 continue


2. बोलने का कौशल-

              बोलने से पहले स्पीकर को यह जानना आवश्यक है कि क्या कहना है और कैसे कहना है। दोनों

              सामग्री और तरीके महत्वपूर्ण हैं। एक गलत शब्द यहाँ और वहाँ और / या एक अप्रिय

              टोन अपूरणीय क्षति हो सकती है।

                             

              आपको अपने दर्शकों को भी जानना चाहिए - उनके ज्ञान का स्तर, आयु-समूह, ब्याज स्तर,

              लक्ष्य, पदानुक्रम आदि यह आपको इस तथ्य के बावजूद उन तक पहुंचने में सक्षम करेगा

              चाहे आप एक अकेले व्यक्ति, लोगों के एक छोटे समूह या एक बड़े से बात कर रहे हों

              दर्शकों।

 

             एक और तरीका यह है कि प्रभावी तरीके से जवाब देने में सक्षम होने के लिए प्रश्न पूछे जाएं।

             इन्हें निम्नलिखित तरीके से पेश किया जा सकता है:

 

• क्लोज-एंड प्रश्न: वे स्पष्ट करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और or हां ’या’ नहीं ’प्रतिक्रिया के साथ उत्तर दिए जा सकते हैं।

               - "क्या आपने असाइनमेंट पूरा किया?"

               - "क्या आपको इसे करने के लिए थोड़ा और समय चाहिए?"

• ओपन-एंडेड प्रश्न: वे अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, और एक साधारण 'हां' या 'नहीं' के साथ उत्तर नहीं दिया जा सकता है।

               - "आप मांग और आपूर्ति के कानून की व्याख्या कैसे करेंगे?"

               - "हम आपको परियोजना के लिए अपनी प्रतिबद्धता का आश्वासन कैसे दे सकते हैं?"

• एक सूत्री समाधान: यह तकनीक:

- एक जरूरी चिंता की पहचान करता है;

- एक समय में एक मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करता है;

               - एक विकल्प के लिए मजबूर करता है; तथा

               - एक विशिष्ट समाधान की ओर जाता है:

              The "वह कौन सी चीज है जो आपको इस प्रस्ताव से सहमत करेगी?"

              The "बिक्री बढ़ाने के लिए सबसे अच्छी रणनीति क्या है?"

• a लोडेड प्रश्न ’: आपको question लोडेड’ प्रश्न पूछने से बचना चाहिए - जिसका अर्थ है कि प्रश्न पूछने वाला व्यक्ति प्रश्न में अपेक्षित उत्तर को लोड करता है (या दूसरे व्यक्ति को यह स्वीकार करने के लिए मजबूर करता है कि उनका क्या करने का कोई इरादा नहीं था)।

- "आपने अपनी पत्नी के साथ झगड़ा कब रोका?"

                     (यह मानता है कि आप अपनी पत्नी से झगड़ा करते हैं!)

 

- "क्या आप सहमत नहीं हैं कि इस मामले पर निर्णय लेने से पहले हमें महाप्रबंधक से परामर्श करना चाहिए?"

                     (स्पष्ट रूप से अन्य व्यक्ति असहमत नहीं हो सकता!)



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